आर्यसमाज डबरा - ग्वालियर द्वारा विवाह हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं जानकारी
आवश्यक सूचना पर ध्यान दें - अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट का अधिकृत / Authorized केन्द्र डबरा के महावीरपुरा में है। ग्वालियर संभाग मेंइसके अतिरिक्त ट्रस्ट का अन्य कोई Legal केन्द्र या शाखा अथवा मन्दिर नहीं है। किसी अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा चलाये जा रहे किसी केन्द्र के लिए अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट जिम्मेदार नहीं है।
आर्यसमाज विवाह (Arya Samaj Marriage) करने हेतु समस्त जानकारियां फोन द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं। विवाह सम्बन्धी जानकारी या पूछताछ के लिए आप मो.- 8989738486 ( समय - प्रातः 10 से सायं 8 बजे तक ) पर श्री देव शास्त्री से निसंकोच बात कर समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा आपको जिस दिन विवाह करना हो उस मनचाहे दिन की बुकिंग आप फोन पर करा सकते हैं। फोन द्वारा बुकिंग करने के लिए वर-वधू का नाम पता और विवाह की निर्धारित तिथि बताना आवश्यक है।
युगलों की सुरक्षा - प्रेमी युगलों की सुरक्षा एवं गोपनीयता की गम्भीरता को ध्यान में रखते हुए तथा माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रेमी युगलों की सुरक्षा सम्बन्धी दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुपालन के अनुक्रम में हमारे आर्य समाज बिलासपुर द्वारा विवाह के पूर्व या पश्चात वर एवं वधू की गोपनीयता एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विवाह से सम्बन्धित कोई भी काग़जात, सूचना या जानकारी वर अथवा वधू के घर या उनके माता-पिता को नहीं भेजी जाती है, जिससे विवाह करने वाले युगलों की पहचान को गोपनीय बनाये रखा जा सके, ताकि उनके जीवन की सुरक्षा को खतरा उत्पन्न न हो सके।
1. वर-वधु दोनों के जन्म प्रमाण हेतु हाई स्कूल की अंकसूची या कोई शासकीय दस्तावेज तथा पहचान हेतु मतदाता परिचय पत्र या आधार कार्ड अथवा पासपोर्ट या अन्य कोई शासकीय दस्तावेज चाहिए। विवाह हेतु वर की अवस्था 21 वर्ष से अधिक तथा वधु की अवस्था 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
2. वर-वधु दोनों को निर्धारित प्रारूप में ट्रस्ट द्वारा नियुक्त नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। किसी अन्य नोटरी से सत्यापित शपथ पत्र स्वीकार नहीं किये जावेंगे।
3. वर-वधु दोनों की अलग-अलग पासपोर्ट साईज की 6-6 फोटो।
4. दोनों पक्षों से दो-दो मिलाकर कुल चार गवाह, परिचय-पहचान पत्र सहित। गवाहों की अवस्था 21 वर्ष से अधिक हो तथा वे हिन्दू-जैन-बौद्ध या सिक्ख होने चाहिएं।
5. विधवा/विधुर होने की स्थिति में पति/पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र तथा तलाकशुदा होने की स्थिति में तलाकनामा (डिक्री) आवश्यक है।
6. वर-वधु का परस्पर गोत्र अलग-अलग होना चाहिए तथा हिन्दू विवाह अधिनियम के अनुसार कोई निषिद्ध रिश्तेदारी नहीं होनी चाहिए।
आर्यसमाज में सम्पन्न होने वाले विवाह "आर्य विवाह मान्यता अधिनियम-1937, अधिनियम क्रमांक 1937 का 19' के अन्तर्गत कानूनी मान्यता प्राप्त हैं। अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा वैवाहिक जोड़ों की कानूनी सुरक्षा (Legal Sefety) एवं पुलिस संरक्षण (Police Protection) हेतु नियमित मार्गदर्शन (Legal Advice) दिया जाता है।
सावधान ! Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage और इससे मिलते-जुलते नामों से इण्टरनेट पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह शासन द्वारा मान्य एवं लिखित अनुमति प्राप्त वैधानिक है अथवा नहीं। इसके लिए सम्बन्धित संस्था को शासन द्वारा प्रदत्त आर्य समाज विधि से अन्तरजातीय आदर्श विवाह करा सकने हेतु लिखित अनुमति अवश्य देख लें, ताकि आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी ना हो। सावधान करने के बाद भी जाने-अनजाने में यदि आप गलत जगह फंसते हैं, तो अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की कोई जवाबदारी नहीं होगी।
"आर्यसमाज संस्कार केन्द्र, डबरा ग्वालियर" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित है। भारतीय ट्रस्ट अधिनियम (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्य समाज ट्रस्ट एक सामाजिक-शैक्षणिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। "आर्यसमाज संस्कार केन्द्र डबरा" ग्वालियर में ट्रस्ट द्वारा संचालित एकमात्र आर्यसमाज संस्कार केन्द्र है। आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका विवाह शासन (सरकार) द्वारा आर्यसमाज विवाह कराने हेतु मान्य रजिस्टर्ड संस्था में हो रहा है या नहीं। आर्यसमाज होने का दावा करने वाले किसी बडे भवन, हॉल या चमकदार ऑफिस को देखकर गुमराह और भ्रमित ना हों।
अधिक जानकारी के लिये सम्पर्क करें -
(समय - प्रातः 11 से सायं 8 बजे तक)क्षेत्रीय कार्यालय (ग्वालियर)
आर्य समाज संस्कार केन्द्र
अखिल भारत आर्य समाज ट्रस्ट
ग्वालियर शाखा
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Gwalior Branch
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Madhya Pradesh - 475110
Helpline : 8989738486, 8120018052
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बैंक ऑफ़ इण्डिया के पास
दशहरा मैदान के सामने
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नोटों की गड्डी और जेवर, जवाहरातों की पोटली कोई बाजर में उच्छलता नहीं फिरता और न यह ढोल पीटता है कि लोगों आओ, देखो मेरे पास कितनी दौलत है। संपन्न व्यक्ति अपने धन को सुरक्षित रखते हैं और उसे मजबूत तिजोरी में रखते हैं। अविश्वस्त व्यक्तियों को उसका विवरण भी नहीं बताते। पूछने पर चुप हो जाते हैं या टाल देते हैं।
No one wanders around the market with bundles of currency notes and jewellery, bundles of jewels and neither beats the drum that people come, see how much wealth I have. Rich people keep their money safe and keep it in a strong vault. Don't even tell its details to unbelievers. When asked, they become silent or avoid it.
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शरीर और मन का परस्पर गहरा संबंध है - इस अब विज्ञान भी स्वीकारने लगा है। मनःकायिक रोगों की पुष्टि हो जाने के बाद इस अवधारणा को बल मिला है कि मन ही स्वस्थता की कुंजी है। वह यदि निर्द्वन्द और भयमुक्त बना रहा, तो काया भी निरोग रहेगी, अन्यथा रोगी-मन जन्म-जन्मांतरों तक उसका पीछा नहीं छोड़ता और व्यक्ति को व्यतिग्रस्त बनायें। अब ऐसे रोगों के उपचार के लिए मनोविज्ञानी 'रिग्रेशन थेरेपी का इस्तेमाल कर रहे हैं।
There is a deep connection between body and mind - now even science has started accepting this. The confirmation of psychosomatic diseases has strengthened the concept that the mind is the key to wellness. If he remains free from conflict and fear, then the body will also remain healthy, otherwise the diseased mind does not leave him behind for many births and makes the person disturbed. Now psychologists are using 'regression therapy' for the treatment of such diseases.
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रिग्रेशन का शाब्दिक अर्थ है - पीछे लौटना। यह प्रतिगमनता केवल इस जीवन के पिछले कालखण्ड की नहीं, वरन विगत अनेक जन्मों की यात्रा है। इसमें इस बात की पड़ताल की जाती है कि रोगी के शारीरक-मानसिक कष्ट के पीछे वर्तमान या विगत जन्मों की कोई घटना, भूल या तो नहीं, जो उसकी अंतश्चेतना में भारभूत बनकर व्याधि का रूप धारण कर चुकी हो।
The literal meaning of regression is to go back. This regression is not just a journey of the past period of this life, but of many past lives. In this, it is investigated that behind the physical-mental suffering of the patient, there is no incident, mistake or mistake of the present or past births, which has taken the form of a disease by becoming a burden in his conscience.